विकलांग महिलाओं को सशक्त बना रहा है नागालैंड नंगशिबा हस्तशिल्प

Daily news network Posted: 2017-07-03 19:58:57 IST Updated: 2017-07-03 20:00:51 IST
विकलांग महिलाओं को सशक्त बना रहा है नागालैंड नंगशिबा हस्तशिल्प
  • नागालैंड के उद्यमी ज़ोबोनी हामटेशो ने 2011 में प्रेशसमीलव (पीएमएल) नामक उद्यम शुरू किया था, जो नगालैंड में विकलांग महिलाओं सहित कई महिलाओं को रोज़गार के अवसर प्रदान कर रहा है।

कोहिमा।

'मेरे प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद मेरा परिवार बहुत खुश है जब मैंने उन्हें अपना प्रमाण पत्र दिखाया और उन्हें बताया कि अब मुझे नौकरी मिल गई है, तो खुशी के आंसू उनकी आंखों से नीचे आ गए और वे भगवान का शुक्रिया अदा करना बंद नहीं कर सके'- यह एलिजाबेथ केमी की गवाही है, जो अब एक सशक्त महिला है जो हाथ में नौकरी है लेकिन इससे पहले वे एक विशेष व्यक्ति के साथ एक अक्षम महिला थी।



नागालैंड के उद्यमी ज़ोबोनी हामटेशो ने 2011 में प्रेशसमीलव (पीएमएल) नामक उद्यम शुरू किया था, जो नगालैंड में विकलांग महिलाओं सहित कई महिलाओं को रोज़गार के अवसर प्रदान कर रहा है। जिन्हें उनके अपने माता-पिता ने त्याग दिया था, लेकिन अब वे एक अच्छा और सम्मानजनक जीवन जी रही हैं। 



एलिजाबेथ केमी सिर्फ एक उदाहरण है कि कैसे ज़ोबोनी का उद्यम न केवल व्यवसाय योजना के साथ काम कर रहा है बल्कि रोजगार पैदा करने के अवसरों के रूप में एक सामाजिक स्तर को भी सुधार रहा है। 

यहां उन्हें नेगा गुड़िया बनाने के लिए कौशल प्रदान किया गया जाता है जो नंगशिबा हस्तशिल्प के तहत शैक्षिक योग्यता के बावजूद प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 



ऐसी पहली कार्यशाला मई के महीने में आयोजित की गई थी जिसमें 45 दिन के कठोर प्रशिक्षण शामिल थे। जो हाल ही में संपन्न हुआ है। 



कंपनी पीएमएल की दृष्टि और मिशन के अनुरूप, नंगशिबा हस्तशिल्प सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करने और शैक्षिक योग्यता के बावजूद, अधिक रोजगार और रचनात्मक लोगों के लिए अवसर पैदा करने का प्रयास करती है। टीम कार्यस्थल पर एक समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के लिए काम कर रही है।



बता दें कि नंगशिबा हस्तशिल्प के तहत गुड़िया बनाने का प्रशिक्षण नागालैंड सरकार, महिला संसाधन विकास विभाग द्वारा समर्थित है। दूसरा प्रशिक्षण जुलाई से शुरू होगा और रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को इसके लिए आवेदन करने के लिए स्थानीय मीडिया के माध्यम से आमंत्रित किया गया है।