अगर घर में है बिटिया तो ये कंपनी देगी 11 हजार रुपए, करें अप्लाई

Daily news network Posted: 2017-02-17 13:41:51 IST Updated: 2017-06-24 13:03:47 IST
अगर घर में है बिटिया तो ये कंपनी देगी 11 हजार रुपए, करें अप्लाई
  • सरकार की तरफ से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, शिक्षा सहित कई योजनाएं बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए चलाई जा रही है। सरकार के साथ-साथ कुछ गैरसरकारी संस्‍थाएं भी बेटियों को बढ़ाने और उन्‍हें पढ़ाने के लिए काम करती हैं।

नई दिल्‍ली।

सरकार की तरफ से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, शिक्षा सहित कई योजनाएं बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए चलाई जा रही है। सरकार के साथ-साथ कुछ गैरसरकारी संस्‍थाएं भी बेटियों को बढ़ाने और उन्‍हें पढ़ाने के लिए काम करती हैं। 

हम आपको आज एक ऐसी हेल्‍थकेयर कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेटी के जन्‍म पर बिना शर्त आपको 11 हजार रुपए देती है। जी हां ऑक्‍सी हेल्‍थकेयर नाम की इस कंपनी ने पिछले साल सितंबर में ही गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरूआत की है, जिसके तहत यह कंपनी भारत में पैदा होने वाली हर बेटी को 11 हजार रुपए देती है। 

बता दें कि भारत में सस्‍ती हेल्‍थकेयर सर्विस मुहैया कराने में जुटी यह कंपनी इस प्रोग्राम के लिए हर साल 1 हजार करोड़ रुपए अलग रखती है।

कंपनी ने ऑक्‍सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत बेटी के जन्‍म होने के तुरंत बाद उसके नाम पर 11 हजार रुपए बैंक जमा किए जाते हैं। कंपनी बेटी के नाम पर सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाती है और उसमें पैसे जमा करवाती है। इन पैसों को बेटी 18 साल के होने पर निकाल सकती है। इसके अलावा कंपनी मां और बेटी के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करने की जिम्‍मेदारी भी लेती है।

इस तरह करें अप्‍लाई 

ऑक्‍सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम में इस बेनेफिट को हासिल करने के लिए मां को प्रेग्‍नेंसी के दौरान ही खुद को रजिस्‍टर करना होगा। बेटी पैदा होने के बाद कंपनी नवजात के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच कराएगी। इसके साथ ही जन्‍म प्रमाणपत्र का वेरीफिकेशन भी किया जाएगा। ये सब सफल होने के बाद कंपनी बेटी के नाम पर सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाकर उसमें पैसे जमा कर देगी।

मोबाइल ऐप से रजिस्‍ट्रेशन 

फिलहाल कंपनी के इस प्रोग्राम में रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको मोबाइल ऐप का सहारा लेना पड़ेगा। इसके लिए ऑक्‍सी हेल्‍थ ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद गर्ल चाइल्‍ड ऑप्‍शन पर क्लिक करें। इस पर जाते ही आप गर्ल चाइल्‍ड डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत कंपनी दो ऑप्‍शन देती है। इनमें से ही आपको एक चुनना होगा। पहला, बेटी के नाम पर एफडी और दूसरा मां व बच्‍चे (बेटा-बेटी) के स्‍वास्‍थ्‍य की पूरी देखभाल का जिम्‍मा उठाने का विकल्‍प मिलेगा।

रजिस्‍ट्रेशन चार्जेस के बारे में जानिए 

ऑक्‍सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत खुद को रजिस्‍टर करने के लिए आपको किसी तरह का चार्ज नहीं भरना पड़ता है। इस प्रोग्राम का बेनेफिट हासिल करने के लिए भी आपको किसी तरह के चार्जेस नहीं देने पड़ते। सिर्फ रजिस्‍ट्रेशन ही काफी है। कंपनी के मुताबिक वह इस प्रोग्राम के लिए हर साल 1 हजार करोड़ रुपए अलग रखती है, ताकि कभी फंड की कमी न हो।

गौर हो कि ऑक्‍सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू होने का श्रेय रियो ओलंपिक में बेटियों की जीत को जाता है। पिछले साल रियो ओलंपिक में जब बेटियों ने जीत का परचम लहराया, तो कंपनी ने भी उन्‍हें इसी बहाने बेटियों को एक उपहार देने की योजना बनाई। यही योजना सितंबर, 2016 में गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तौर पर सामने आई।