लड़कियों के पॉर्न एमएमस वायरल नहीं होने देगा ये ऐप

Daily news network Posted: 2017-03-16 11:59:34 IST Updated: 2017-03-16 11:59:34 IST
लड़कियों के पॉर्न एमएमस वायरल नहीं होने देगा ये ऐप
  • अक्सर प्रेम में डूबे जोड़े अपने निजी पलों को कैमरे या मोबाइल पर शूट करते हैं। जब अलग हो जाते हैं तो इनमें से कोई एक दूसरे को सबक सिखाने या बदला लेने के लिए इन वीडियोज को इंटरनेट पर लीक कर देता है।

जयपुर।

अक्सर प्रेम में डूबे जोड़े अपने निजी पलों को कैमरे या मोबाइल पर शूट करते हैं। जब अलग हो जाते हैं तो इनमें से कोई एक दूसरे को सबक सिखाने या बदला लेने के लिए इन वीडियोज को इंटरनेट पर लीक कर देता है। ऐसे मामलों में ज्यादातर पीडि़त लड़कियां होती है। हमारे देश में ऐेसे मामले सामने आते रहते हैं।

रिवेंज पॉर्न के मामलों में कमी लाने के लिए एक मोबाइल ऐप्लिकेशन बनाई गई है। न्यूजीलैण्ड में रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर नॉथन कॉट ने रूमुकी नाम की एक ऐप बनाई है। इस ऐप के जरिए एमएमएस लीक करने के मामलों में कमी लाने की बात की जा रही है। ये ऐप ऐसे वीडियो पर ही काम करेगा जो दोनों की मर्जी से शूट किए गए हों। फिलहाल ऐप सिर्फ आईफोन के लिए उपलब्ध है। ये ऐप कपल के दोनों मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा। रिकॉर्ड किए गए वीडियो में दो इनक्रिप्शन कोड बन जाएंगे।

ये दोनों कोड लड़का-लड़की के फोन में रहेंगे। इसके बाद वीडियो को कहीं भी तभी चलाया जा सकेगा जब दोनों कोड मौजूद हों। अगर दोनों में से एक पार्टनर कोड को अपने फोन से डिलीट कर दे तो दूसरे के फोन में ये सारे वीडियो अपने आप बंद हो जाएंगे। मतलब अगर किसी कपल ने आपसी सहमति से कोई प्राइवेट वीडियो शूट किया है और बाद में दोनों का ब्रेकअप हो जाता है तो दोनों में से से कोई एक अपने फोन से इन्क्रिप्शन डिलीट कर के इनके गलत इस्तेमाल को रोक सकता है।

इस ऐप का कॉन्सेप्ट सुनने में काफी अच्छा लगता है लेकिन इसमें कई खामियां हैं। शूट किए गए वीडियो को कोई भी अपने फोन पर दोनों कोड मौजूद रहने तक कितनी भी बार प्ले कर दूसरे को पता नहीं चलता है। वीडियो शेयर नहीं किया जा सकता है मगर वीडियो के स्क्रीन शॉट लिए जा सकते हैं,जिसका पता दूसरे को नहीं लगेगा। ऐप बनाने वाले नॉथन कहते हैं,इन कमियों को नए वर्जन में दूर कर देंगे। मगर कोई भी ऐप आपके वीडियो को शेयर होने से पूरी तरह से नहीं रोक सकता। चलते हुए वीडियो को दूसरे कैमरे से रिकॉर्ड करने से जैसे ऑप्शन हमेशा ही रहेंगे। तमाम खतरों के बाद भी लोग ऐसे वीडियो शूट करते हैं। उन्हें समझना चाहिए कि हम एक सेक्स नेगेटिव दुनिया में रहते हैं। मैं कुछ पॉजिटिव करना चाहता हूं अगर मेरे ऐप से थोड़ा सा भी अच्छा होता है तो ये मेरे लिए खुशी की बात होगी।