मणिपुर में खुफिया निदेशालय की कार्रवाई, 16 किलो सोना किया जब्त

Daily news network Posted: 2018-03-11 08:39:54 IST Updated: 2018-03-11 08:39:54 IST
मणिपुर में खुफिया निदेशालय की कार्रवाई, 16 किलो सोना किया जब्त
  • राजस्व खुफिया निदेशालय ने एक खुफिया अभियान चलाकर म्यांमार सीमा से तस्करी कर लाया 16 किलोग्राम सोना जब्त कर लिया

इंफाल।

राजस्व खुफिया निदेशालय ने एक खुफिया अभियान चलाकर म्यांमार सीमा से तस्करी कर लाया 16 किलोग्राम सोना जब्त कर लिया है। यह कार्रवाई मणिपुर में की गई। जब्त किए गए सोने की कीमत करीब पांच करोड़ रुपए बताई जा रही है।  इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।


राजस्व खुफिया निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि डीआरआई ने असम पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में सोना बरामद किया है। यह सोना मणिपुर में भारत-म्यामार सीमा पर स्थित मोरेह से भेजा गया था। उन्होंने कहा कि मोरेह से इंफाल जा रही एक कार को जांच के लिए खुडेंगथाबी (मणिपुर) में रोका गया। कार सवारों की तलाशी और कार का निरीक्षण करने पर कार के अंदर गोपनीय जगह में सोने के बिस्किट पाए गए।


उन्होंने कहा कि सीमापार अपराध और तस्करी के लिए म्यांमार, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और चीन की सीमा पर स्थित असम और अन्य पूर्वोत्तर क्षेत्र सबसे संवेदनशील हैं। अधिकारी ने कहा कि मोरेह से लगी मिजोरम में भारत-म्यांमार सीमा पर जोखाव्थार में भी कई बार विदेशों से तस्करी कर भारत लाया गया सोना बरामद किया जा चुका है। पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में डीआरआई ने वर्तमान वित्त वर्ष में बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल और भूटान से तस्करी कर भारत लाया गया 90 करोड़ रुपये की कीमत का लगभग 300 किलो सोना बरामद किया है।