अब एक झटके में चीन को तबाह कर सकता है भारत, बनाई अब तक की सबसे खतरनाक मिसाइल

Daily news network Posted: 2018-05-12 15:14:30 IST Updated: 2018-05-12 15:48:11 IST
अब एक झटके में चीन को तबाह कर सकता है भारत, बनाई अब तक की सबसे खतरनाक मिसाइल

भारत पहली इंटरकॉन्टिनेंटल बेलस्टिक मिसाइल अग्नि-5 की तैयारियों में जुट गया है। रक्षा सूत्रों के अनुसार, '5000 किमी, रेंज तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 के कई सिस्टम और सब सिस्टम एसएफसी की नई अग्नि-5 यूनिट को सौंपे गए हैं। इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि पूरा चीन इसकी जद में होगा। स्ट्रैटिजिक फोर्सेज कमांड (एसएफसी) के तहत इसे शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि 20 साल पहले पोकरण में अपने पहले ऑपरेशन शक्ति के तहत भारत ने 5 पोकरण 2 अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट कर पूरी दुनिया को अपनी ताकत दिखाई थी। अब 20 साल बाद एक बार फिर भारत अपनी सैन्य ताकत दिखाने की तैयारी कर रहा है।



इसके साथ ही यूरोप और अफ्रीका के देश भी पृथ्वी-5 की रेंज में आ जाएंगे। अग्नि-5 का दूसरा प्री इंडक्शन ट्रायल जल्द होगा। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार अगर सब कुछ पहले टेस्ट की तरह सही रहा तो जल्द ही मिसाइल को स्ट्रेटिजिक बेस पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।



अभी देश के पास जो मिसाइल क्षमता है, उसमें पृथ्वी-II की रेंज 350 किमी है। अग्नि-I की रेंज 700 किमी है। वहीं अग्नि-III 3,000 किमी रेंज  की क्षमता वाली है। सुखोई-30 MKI, मिराज -2000 और जगुआर फाइटर्स भी न्यूक्लियर बम ले जाने में सक्षम हैं। आकाश में तो भारत की ताकत बढ़ती जा रही है, लेकिन पानी के अंदर सुरक्षा के मामले में भारत के सामने कुछ चिंताएं हैं। सबमरीन को न्यूक्लियर स्ट्राइक के लिए सबसे सुरक्षित और ताकतवर प्लैटफॉर्म माना जाता है।



50 टन वजनी अग्नि-5 मिसाइल 1.5 टन न्यूक्लियर वारहेड अपने साथ ले जा सकती है। ये पहले से मौजूद अग्नि मिसाइलों से ज्यादा खतरनाक है। हमला करने में ये कम समय लगाएगी इसके अलावा इसके मैंटेनेंस का खर्च भी कम होगा। इस समय चीन के पास सबसे खतरनाक मिसाइल डीएफ-31ए है। इसकी रेंज 11200 किमी है। वहीं पाकिस्तान के पास सबसे ज्यादा मार करने वाली मिसाइल शाहीन है। इसकी रेंज 2500 किमी है।