सिक्किम बना नौवां खुले में शौच मुक्त राज्य

Daily news network Posted: 2018-04-19 16:01:09 IST Updated: 2018-04-19 16:44:30 IST
सिक्किम बना नौवां खुले में शौच मुक्त राज्य
  • सिक्किम देश का नौवां खुले में शौच मुक्त राज्य बन गया है। केंद्रीय आैर शहरी मामलों के मंत्रालय ने सिक्किम को सभी शहरी आैर स्थानीय निकायो में खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया।

गंगटाेक।

सिक्किम देश का नौवां खुले में शौच मुक्त राज्य बन गया है। केंद्रीय आैर शहरी मामलों के मंत्रालय ने सिक्किम को सभी शहरी आैर स्थानीय निकायो में खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया। बता दें कि अब तक एेसे कुल 14 राज्याें को खुले में शौच मुक्त का सर्टिफिकेट मिल चुका है। इस घोषण के साथ सिक्किम की इस उपलब्धि के लिए मंत्रालय ने बधार्इ दी है आैर उम्मीद जतार्इ है कि राज्य की ये अनुकरणीय उपलब्धि प्रेरण स्रोत के रूप में काम करेगी।

 


स्वच्छ भारत अभियान के डाॅयरेक्टर ने कहा कि यह मिशन अपनी चौथी सालगिरह के करीब पहुंच रहा है। एेसे में सिक्किम से एेसी उम्मीद की जा रही है कि देश के दूसरे राज्यों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में काम करे ताकि आैर राज्य भी सिक्किम की तरह अपनी स्वच्छता सुनिश्चित करने की दिशा में आगे बढ़े आैर उन्हें भी खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया जा सके।


गौरतलब है कि सिक्किम सरकार ने राज्य के हर गांव आैर घर में समुदायिक आैर सार्वजनिक शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवार्इ। अपशिष्ट प्रबंधन पर भी काम किया जा रहा है। राज्य में तीन लाख से ज्यादा समुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया जा चुका है आैर प्रदेश के 1, 872 शहर खुले में शौच मुक्त घोषित किए जा चुकेे है।


इसके अलावा राज्य के नार्थ आैर साउथ में सैनिटरी लैंडफिल पर काम चल रहा है। इसके साथ ही केंद्र के द्वारा बनार्इ गर्इ गुणवत्ता नियंत्रण टीम इसका मूल्यांकन भी कर रही है।