एक्ट ईस्ट पॉलिसी को सुदृढ़ करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध

Daily news network Posted: 2018-04-14 19:35:04 IST Updated: 2018-04-14 19:35:04 IST
  • केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने 4 मरे को पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्रियों को बैठक के लिए बुलाया।

शिलांग।

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 4 मर्इ को पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्रियों को बैठक के लिए बुलाया। इस बैठक के दौरान एक्ट र्इस्ट पालसी के प्रावधानों के बारे में चर्चा की जाएगी। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने गुरुवार को विधान सभा सत्र के दौरान बताया कि केंद्र सरकार ने मेघालय के साथ ही पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए लाभ के लिए एक्ट ईस्ट पाॅलिसी को मजबूत करने के लिए उत्सुक है।


बांग्लादेश परमिट में भाग लेने के दौरान संगमा ने कहा था कि जब मैं हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी, तब उन्होंने 4 के बारे में बैठक के बारे में उल्लेख किया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें यह महसूस होगा कि पड़ोसी राज्यों के साथ व्यापार का एक बड़ा अवसर है। उन्होंने बताया कि जब पूर्वोत्तर में पड़ोसी देश के लोग आकर व्यापार करते थे, तब पूरे देश में लाएगाओं की आय में वृद्धि हुई थी।


इसके अलावा पूर्वोत्तर निर्यात क्षमता के बारे में सबमा ने कहा कि मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा को रबर निर्यात के लिए कोलकाता बंदरगाह के माध्यम से जाना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि लाएस, कंबोडिया, वियतनाम और थाईलैंड जैसे देशों में देशों को आयात या निर्यात करने के लिए इन राज्यों को संकीर्ण मार्ग से गुज़रना पड़ता है और सभी रास्ते कोलकाता होने जा रहे हैं, क्योंकि चटगांव बंदरगाह बंद है।