मेघालयः कोयला मामले में दोषियों की खैर नहीं, कड़ा रुख अपनाएगी सरकार

Daily news network Posted: 2018-04-17 13:46:53 IST Updated: 2018-04-17 15:55:06 IST
मेघालयः कोयला मामले में दोषियों की खैर नहीं, कड़ा रुख अपनाएगी सरकार
  • मेघालय सरकार ने कोयला चालान मामले में कड़ा रूख अपनाने वाली है। सरकार ने भ्रष्ट कोयला परिवहनकारियों की आेर से मिनरल ट्रांसपोर्ट चालान (एमटीसी) के गलत इस्तेमाल पर कारगर कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

शिलांग।

मेघालय सरकार कोयला चालान मामले में कड़ा रूख अपनाने वाली है। सरकार ने भ्रष्ट कोयला परिवहनकारियों की आेर से मिनरल ट्रांसपोर्ट चालान (एमटीसी) के गलत इस्तेमाल पर कारगर कदम उठाने का आश्वासन दिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने सोमवार को मेघालय विधानसभा सत्र के दौरान कहा कि सरकार एेसी आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए कड़ा रूख अपनाएगी। इसके साथ मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इससे जुड़े सभी रजिस्टर्ड मामलों की जांच की जाएगी।



विधानसभा सत्र के दौरान कांग्रेस मंत्री शांगप्लिंग के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने यह भी वादा किया है कि एेसे फर्जी एमटीसी के खिलाफ जांच जारी की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले के तह तक पहुंचने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री संगमा ने बताया चेकगेट,  नाॅर्थ गारो हिल्स,  मावपुन चेकगेट, पश्चिम खासी पहाड़ी जिले आैर शांगबंग्ला चेकगेट एवं रिभोर्इ जिले में एेसे मामले सामने आए हैं।


उन्होंने कहा कि संबंधित चेकगेटों के माइन राॅयल्टी इंस्पेक्टर एेसे लोगों के खिलाफ एफआर्इआर दर्ज करने में विफल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न थानों से इससे जुड़े मामलों की स्थिति मांग रही है। उन्होंने बताया कि सरकार ने 12 अप्रैल को इस मामले में आगे कार्यवार्इ के लिए एक बैठक भी की थी।


उन्होंने बताया कि चालानों में हाेलाेग्राम के जारी करने  से फर्जी चालान बंद हो सकते हैं। वहीं चेकगेट पर अधिकारियों आैर कर्मचारियों को सुरक्षा पहलुआें पर बारीकि से जानकारी उपलब्ध कराने से एेसी अनियमितता पर अंकुश लगाए जा सकते हैं।