पूर्वोत्तर समेत इन शहरों में हुए 5 बड़े विमान हादसे, मौत की नींद सो गर्इं कर्इ जिंदगियां

Daily news network Posted: 2018-03-13 15:37:34 IST Updated: 2018-03-13 18:10:33 IST
पूर्वोत्तर समेत इन शहरों में हुए 5 बड़े विमान हादसे, मौत की नींद सो गर्इं कर्इ जिंदगियां
  • यूएस-बांग्ला एयरलाइन का एक विमान सोमवार को नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पर उतरने के बाद रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

नई दिल्ली।

यूएस-बांग्ला एयरलाइन का एक विमान सोमवार को नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पर उतरने के बाद रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। बोम्बार्डियर डैश 8 क्यू-400 विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। इससे पहले भी देश में एेसे बड़े विमान हादसे हुए हैं जिसमें कर्इ जिंदगियां समा गर्इं हैं। जिसमें पूर्वोत्तर के असम आैर अरूणांचल प्रदेश भी शामिल हैं। असम में तो इसी साल फरवरी में हुआ प्लेन क्रैश जिसमें दो पायलटों की मौत हो गर्इ। तो चलिए जानतें हैं उन बड़े विमान हादसाें के बारे में जिसने कर्इ जिंदगियों को निगल लिया है। 

 

असम में भारतीय वायुसेना का प्लेन क्रैश

इसी साल 15 फरवरी को असम के माजुली जिले में भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलट मारे गए थे। दोनों पायलटों की पहचान विंग कमांडर जय पॉल जेम्स और विंग कमांडर डी वत्स के रूप में हुई थी। हालांकि, अभी तक इस दुर्घटना की वजहों का पता नहीं चला है। अभी इसकी जांच हो रही है।

 


अरुणाचल प्रदेश में एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर M17 V5 क्रैश


अक्टूबर 2017 में अरुणाचल प्रदेश के तवांग के नजदीक एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर M17 V5 क्रैश हुआ था। हेलीकॉप्टर रूटीन ट्रेनिंग पर था। इसमें सवार 7 जवानों की मौत हो गई थी। वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया था। पूर्वोत्तर के अलावा पटना,मुंबर्इ आैर मंगलोर में भी प्लेन क्रैश में कर्इयों की जान गर्इ है।


पटना में हुए प्लेन क्रैश में गर्इ 55 जानें

इसके अलावा 17 जुलाई 2000 को एक बोइंग 737-200 पटना में लैंडिग के दौरान हवाई अड्डे से दो किलोमीटर दूर एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसमें 55 लोगों की मौत हो गई थीं। यह दुर्घटना उस प्लेन में हुआ था, जो 20 साल पुराना था और उसी साल के अंत में रिटायर होने वाला था।

 


पवनहंस हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गर्इ 7 जानें

13 जनवरी 2018 को मुंबई के समुद्र तट पर पवनहंस हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें पांच ओएनजीसी के सीनियर अधिकारी समेत कुल 7 लोगों की मौत हो गई थी। कई दिनों तक चले विभिन्न एजेंसियों के सर्च अभियान के बाद पांच शवों को रिकवर किया गया था। 

मैंगलोर विमान हादसे में हुर्इ 158 मौतें

इसके बाद साल 2010 में दुबई से मंगलोर आ रहा एयर इंडिया एक्स्प्रेस विमान मैंगलोर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त चट्टना से टकराकर खाई में गिर गया था। इस हादसे में 158 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। हादसे के वक्त विमान में 160 यात्री और 6 क्रू मेंबर थे। हादसा इतना भयावह था कि देखते ही देखते एयरपोर्ट पर ये विमान मलबे में तब्दील हो गया था। इसमें 8 पैसेंजर्स चमत्कारिक ढंग से बच पाये थे।