'पूर्वोत्तर की राष्ट्र विरोधी ताकतों से दृढ़ता से निपटेगी मोदी सरकार'

Daily news network Posted: 2018-04-10 17:04:10 IST Updated: 2018-04-10 18:52:27 IST
'पूर्वोत्तर की राष्ट्र विरोधी ताकतों से दृढ़ता से निपटेगी मोदी सरकार'
  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि गृह मंत्रालय उन राष्ट्र विरोधी ताकतों को संभाल लेगी जो क्षेत्रों में समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

गुवाहाटी।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि गृह मंत्रालय उन राष्ट्र विरोधी ताकतों को संभाल लेगी जो क्षेत्रों में समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही रिजिजू ने गुवाहाटी में मीडिया से बातचीत में कहा कि पूर्वोत्तर में कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। पूर्वोत्तर के तमाम उग्रवादी संगठनों से शांति वार्ता सही दिशा में चल रही है।



नगा समझौता ठोस समाधान की आेर

रिजिजू ने नगा शांति समझौते पर बात करते हुए कहा कि सरकार दशकों से चल रही नगा समस्या के ठोस समाधान की आेर पहुंच गर्इ है। उन्होंने कहा कि उल्फा (पी) के अरविंद राजखोवा के साथ वार्ता चल रही है अौर केंद्र ने उनकी याथार्थ मांगाें को सैद्धांतिक रूप से मान लिया है। सरकार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए निर्देश दे दिया है। मंत्री ने कहा कि नगा समझौते की रूपरेखा के बारे में ज्यादातर लोग समझ नहीं रहे हैं। एनएससीएन (आईएम) से 2015 में समझौते पर हस्ताक्षर हुए है।

शांति के लिए लगातार कोशिश में है केंद्र

साथ ही उन्होंने कहा कि संप्रभुता आैर दूसरे गंभीर विषयों को एजेंडा से हटा दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि बातें संविधान के दायरे में हाे रही है। इसके साथ ही रिजिजू पूर्वोत्तर के लोगों को आश्वासन दिया है कि एनएससीएन (आईएम)के राजनीतिक हल के लिए बात चीत चल रही है आैर इससे पड़ाेसी राज्यों की एक इंच जमीन भी कहीं नहीं जाने वाली है। भाजपा नेता ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर के राज्यों में शांति की स्थापना के लिए लगातार कोशिश कर रही है।



इकोनॉमी हब बन जाएगा पूर्वोत्तर

इलाके के आर्थित स्थिति पर रिजिजू ने कहा कि एक्ट र्इस्ट पाॅलिसी के तहत तकरीबन एक दशक के अंदर पूर्वोत्तर देश का इकोनाॅमी हब बन जाएगा। असम में एनआरसी को लेकर रिजिजू ने कहा कि एनआरसी अपडेशन राज्य के नागरिकों के लिए ही हो रहा है। इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए केंद्र पूरी तरह से समर्थन कर रहा है।