सिक्किम से फिर शुरू होगी मानसरोवर यात्रा, भारत-चीन हुए सहमत

Daily news network Posted: 2018-04-23 09:32:12 IST Updated: 2018-04-23 10:55:57 IST
सिक्किम से फिर शुरू होगी मानसरोवर यात्रा, भारत-चीन हुए सहमत
  • भारत और चीन एक बार फिर सिक्किम में नाथूला दर्रे के जरिए कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू करने पर रविवार को सहमत हो गए। करीब 10 महीने पहले डोकलाम में पैदा हुए गतिरोध के बाद इस मार्ग से यात्रा को रोक दिया गया था।

गंगटोक

एक बार फिर सिक्किम में नाथूला दर्रे के जरिए कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू करने पर भारत और चीन सहमत हो गए।  करीब 10 महीने पहले डोकलाम में पैदा हुए गतिरोध के बाद इस मार्ग से यात्रा को रोक दिया गया था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की थी। दोनों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया।


भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा ने चीनी विदेश मंत्री के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा , कैलाश मानसरोवर यात्रा नाथू ला दर्रे के जरिए इस साल फिर शुरू हो रही है। सुषमा स्वराज ने कहा कि, मुझे पूरा विश्वास है कि चीनी पक्ष इस यात्रा नें भारतीय यात्रियों के पूर्ण सहयोग करेगा। बता दें कि यात्रा दो रास्तों लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) और नाथू ला दर्रा (सिक्किम) के जरिए कराई जाती है। 



डोकलाम विवाद के बाद रोक दी गई थी यात्रा

आपको बताते चलें कि पिछले साल डोकलाम में भारत -चीन के बीच सैन्य गतिरोध पैदा हो गए थे, जिसके बाद नाथू-ला मार्ग से यात्रा रोक दिया गया था। भारतीय सैनिकों द्वारा चीन की सेना को भूटान के दावे वाले इलाके में एक सड़क बनाने से रोके जाने के बाद 16 जून को दोनों देशों के बीच गतिरोध बढ़ गया था। विदेश मंत्रालय हर साल दो अलग-अलग मार्गों लिपुलेख दर्रा ( उत्तराखंड ) और नाथू ला दर्रा ( सिक्किम ) से जून से सितंबर तक इस यात्रा का आयोजन करता है।