मोदी सरकार के इस कदम से पूर्वोत्तर में आया क्रांतिकारी परिवर्तन

Daily news network Posted: 2018-04-24 12:21:29 IST Updated: 2018-04-24 12:21:29 IST
मोदी सरकार के इस कदम से पूर्वोत्तर में आया क्रांतिकारी परिवर्तन
  • 'एक्ट ईस्ट' नीति में रोजगार सृजन एवं उद्यमशीलता के नए अवसर खोलने का प्रयास भी शामिल है

नई दिल्ली।

केंन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास की अवधारणा में सरकार के दृष्टिकोण में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है, जिसमें रोजगार सृजन और उद्यमशीलता तथा दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ राजनयिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।



 डा. सिंह ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध अनुसंधान परिषद के यहां आयोजित भारत-म्यांमार व्यापार एवं संपर्क विषय पर सम्मेलन में कहा कि म्यांमार भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति के प्रमुख स्तंभों में से एक है, क्योंकि सीमा के माध्यम से यह भारत को पूर्वोत्तर राज्यों के जरिए दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ जोड़ता है। 




उन्होंने कहा कि 'एक्ट ईस्ट' नीति में रोजगार सृजन एवं उद्यमशीलता के नए अवसर खोलने का प्रयास भी शामिल है, जो पूर्वोत्तर को पूर्वी सीमाओं के साथ भारत के आर्थिक एवं राजनयिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा कि 'एक्ट ईस्ट' नीति समस्त दक्षिण पूर्व एशिया के लिए महत्वपूर्ण है। 





डॉ. सिंह ने कहा कि मोदी के कार्यकाल के चार वर्षों के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र की विकास की दिशा में सरकार के दृष्टिकोण में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि 'एक्ट ईस्ट' नीति में रोजगार सृजन एवं उद्यमशीलता के नए अवसर खोलने का प्रयास भी शामिल है। नीति में दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के साथ राजनयिक और आर्थिक संबंध मजबूत करने पर बल दिया गया है।