रेलवे का बंपर धमाका, बेस्ट ट्रेवल पैकेज के साथ कीजिए माता वैष्णो देवी के दर्शन

Daily news network Posted: 2018-04-16 11:13:24 IST Updated: 2018-04-16 12:20:55 IST
रेलवे का बंपर धमाका, बेस्ट ट्रेवल पैकेज के साथ कीजिए माता वैष्णो देवी के दर्शन
  • गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही लोग घूमने जाने का प्लान बनाने लगते हैं और इसी को देखते हुए रेलवे दे रहा आपको कमाल का ट्रेवल पैकेज

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप माता वैष्णो देवी के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल भारतीय रेलवे बेस्ट ट्रेवल पैकेज लेकर आई है। इस पैकेज में ट्रेन के टिकट के साथ रहना, खाना, घूमना शामिल होगा। 


IRCTC के इस पैकेज में आप ट्रेन की कन्फर्म टिकट, माता के भवन पर कमरा बुक करने से लेकर कम बजट में कटरा में भी होटल बुक करा सकेंगे। ऐसा कर आप आसानी से अपने बजट में वैष्णो देवी की यात्रा बिना किसी परेशानी कर सकेंगे।



कंफर्म ट्रेन टिकट कैसे पाएं


 

आईआरसीटीसी वैष्णो देवी का 4 दिन और 3 रात का टूर पैकेज दे रही है, जिसमें आपको दिल्ली से कटरा तक की ट्रेन की कंफर्म टिकट और आईआरसीटीसी के गेस्ट हाउस में ठहरना और 2 दिन का ब्रेकफास्ट मिलेगा। ये पैकेज आईआरसीटीसी एक व्यक्ति के लिए 2,500 रुपए में दे रही है। इसमें आपको ट्रेन की कंफर्म टिकट से लेकर होटल और यात्रा पर्ची 2,500 रुपए में मिल जाएगी। अगर आप 2 एडल्ट और एक बच्चे के लिए पैकेज लेते हैं तो यही पैकेज आपको 1907 रुपए में एक व्यक्ति के लिए मिल जाएगा, लेकिन ये टूर पैकेज सिर्फ दिल्ली से मिलेगा और ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मिलेगी। ट्रेन का टिकट स्लीपर क्लास का होगा।




आईआरसीटीसी ने लॉन्च किए नए पैकेज


आईआरसीटीसी ने वैष्णो देवी के लिए तीन नए पैकेज लॉन्च किए हैं, जिनमें एसी कोच ट्रेन और चार सितारा होटल मिलेगा। ये पैकेज 3,100 रुपए से लेकर 6,000 रुपए तक है।



छोटे टूर पैकेज का भी देखे ऑप्शन


 

बड़ी टूर आपरेटर के साथ-साथ छोटे टूर आपरेटर भी वैष्णो देवी का टूर प्लान दे रहे हैं, जो कि बड़ी कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते हैं। ऐसे में आप इन ऑप्शन को भी तलाश सकते हैं। गूगल पर वैष्णो देवी टूर पैकेज सर्च करने पर कई ट्रैवल एजेंट के ऑप्शन आएंगे। ये 2,500 रुपए से लेकर 10,000 रुपए में टूर पैकेज ऑफर कर रहे हैं। इनमें से आप अपने बजट के मुताबिक टूर पैकेज ले सकते हैं, लेकिन लेने से पहले टूर एजेंट का सर्टिफिकेशन जरूर चेक कर लें।



वैष्णोदेवी टूर पैकेज


ऑप्शन – 1

एक रात और 2 दिन का पैकेज

पैकेज – 5,000 रुपए (एक व्यक्ति का खर्च)


 इसमें दिल्ली से ट्रेन की आने-जाने की थर्ड एसी की कंफर्म टिकट, तीन सितारा होटल में ब्रेकफास्ट और डिनर मिलेगा। साथ ही स्टेशन से पिक एंड ड्रॉप सर्विस मिलेगी।


हेलीकॉप्टर सर्विस के साथ टूर पैकेज


ऑप्शन – 2

पैकेज – 8,000 रुपए (एक व्यक्ति का खर्च)

इसमें दिल्ली से ट्रेन की आने-जाने की थर्ड एसी की कंफर्म टिकट, चार सितारा होटल में ब्रेकफास्ट और डिनर मिलेगा। साथ ही स्टेशन से पिक एंड ड्रॉप सर्विस मिलेगी। इसके अलावा हेलिकॉप्टर से सांझी छत तक आने-जाने की टिकट का खर्च शामिल है। इसमें वैष्णो देवी मंदिर में वीआईपी दर्शन कराया जाता है। यानी आपको लाइन में नहीं लगना होगा सीधे भवन में एंट्री कर पाएंगे।



वैष्णों देवी भवन पर ऐसे बुक करें कमरें

वैष्णोदेवी मेन भवन पर भी आप कमरे बुक करके ठहर सकते हैं। इसके लिए आपको वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कमरा बुक करना होगा। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड वैष्णो देवी ट्रस्ट की वेबसाइट है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के जम्मू, कटरा, अर्धकुवांरी, सांझीछत और भवन पर कमरे हैं, जो आपको 900 रुपए से 2,500 रुपए में मिल जाएंगे। इसमें डबल से लेकर चार बेड वाले रूम मिल जाएंगे। इन सभी जगह आपको डॉर्मेटिरी सर्विस भी मिल जाएगी। इसमें 120 रुपए में बेड और कंबल मिलेगा। यहां कमरा या डॉर्मिटरी सर्विस लेने के लिए एक महीना यानी 30 दिन पहले वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कमरा बुक कर ऑनलाइन पेमेंट करनी होती है। ऑनलाइन पेमेंट के बाद आपके पास रूम के कंफर्मेशन के ई-मेल आएगी। साथ ही श्राइन बोर्ड से आप 1400 रुपए में हेलीकॉप्टर सर्विस भी बुक करा सकते हैं।