बिना कारण बताए इरोम शर्मिला को नहीं दिया जा रहा उनका पासपोर्ट

Daily news network Posted: 2018-03-14 16:36:59 IST Updated: 2018-03-14 16:36:59 IST
बिना कारण बताए इरोम शर्मिला को नहीं दिया जा रहा उनका पासपोर्ट
  • मदुरै पासपोर्ट ऑफिस ने बिना कोई कारण बताए इरोम शर्मिला का पासपोर्ट पांच महीने से होल्ड पर रखा हुआ है। यह घटना उस वक्त सामने आई है

इंफाल।

मदुरै पासपोर्ट ऑफिस ने बिना कोई कारण बताए इरोम शर्मिला का पासपोर्ट पांच महीने से होल्ड पर रखा हुआ है। यह घटना उस वक्त सामने आई है जब विदेश मंत्रालय अपनी पासपोर्ट सर्विस को फास्ट ट्रैक करने की शेखी बघार रहा है और एक सप्ताह के भीतर पासपोर्ट जारी करने का दावा कर रहा है। मणिपुर की आयरन लेडी के नाम से विख्यात इरोम शर्मिला अपने पति डेसमंड कोउटिन्हो के साथ तमिलनाडु के डिंडिगुल जिले के कोडइकनाल में सैटल हो गई है। डेसमंड ब्रिटिश नागरिक है। 

रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर 2017 में इरोम शर्मिला को उनके कोडइकनाल रेजिडेंशियल एड्रेस पर आधार कार्ड प्राप्त हुआ। इसके बाद उन्होंने मदुरै के क्षेत्रीय पासपोर्ट दफ्तर में पासपोर्ट के लिए आवेदन दिया। शुरुआत में कुछ गलतियां बताते हुए उनकी पासपोर्ट एप्लिकेशन लंबित रखी गई। हालांकि सभी त्रुटियां सही होने के बाद इरोम का आवेदन स्वीकार किया गया और पुलिस वैरिफिकेशन के लिए कोडइकनाल पुलिस को भेजा गया। 

उन्होंने पासपोर्ट ऑफिस को क्लीयरेंस भेज दी। कथित रूप से इरोम को दिसंबर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र से एसएमएस मिला। इसमें बताया गया कि उनका पासपोर्ट तैयार है और वह संबंधित ऑफिस से कलेक्ट कर लें लेकिन जब इरोम पासपोर्ट ऑफिस पहुंची तो उन्हें पासपोर्ट नहीं दिया गया। उन्हें बताया गया कि पासपोर्ट होल्ड पर रखा गया है। हैरानी की बात यह है कि अधिकारियों ने इसकी कोई ठोस वजह भी नहीं बताई जो संतोषप्रद हो। 

आपको बता दें कि इरोम शर्मिला को जिनेवा में आयोजित यूएन ह्यूमन राइट्स काउंसिल मीटिंग को संबोधित करने जाना है। वहां उन्हें 23 मार्च को श्रीलंका में तमिलों के नरसंहार पर मीटिंग को संबोधित करना है लेकिन पासपोर्ट ऑफिस की ओर से कोई आश्वासन नहीं दिए जाने के कारण इरोम शर्मिला को संदेह है कि वह जिनेवा जा भी पाएंगी या नहीं।