किरण रिजिजू ने ट्वीट कर दिखाई अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरती

Daily news network Posted: 2018-04-17 16:00:19 IST Updated: 2018-04-17 16:00:19 IST
किरण रिजिजू ने ट्वीट कर दिखाई अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरती
  • वैसे तो नॉर्थ ईस्ट के सातों राज्य बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन अरुणाचल प्रदेश की बात ही कुछ और है।

वैसे तो नॉर्थ ईस्ट के सातों राज्य बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन अरुणाचल प्रदेश की बात ही कुछ और है। यहां कि ख़ूबसूरत चोटियां, छोटे-छोटे गांव, शांत झील लंबे समय तक आकर्षित करती हैं। कभी शांत नीला आसमान, तो कभी सफेद बादलों में पहाड़ों के बीच लुका-छिपी करता सूरज यहां की सुंदरता को किसी किसी करिश्मे से कम नहीं बनाता। सबसे खास यहां के पहाड़ हैं, जो कि हजारों पेड़ों से भरे हुए हैं। अरुणाचल की इसी खूबसूरती का जिक्र केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने किया। उन्होंने ट्वीटर पर एक वीडियो को शेयर किया, जो कि अरुणाचल प्रदेश का है। इस वीडियो को शेयर करते हुए रिजिजू ने लिखा कि इन जंगलों को देखो। आम तौर पर ऐसे जंगल केवल अमेजन बेसिन या फिर जावा-सुमात्रा क्षेत्र में देखने को मिलते हैं, लेकिन ये नजारा हमारे अरुणाचल प्रदेश का है। यहां आप ड्राइव करते हैं उड़ते हैं तो आप सिर्फ अनंत जंगल और वन को दी देखेंगे। तकरीबन एक मिनट लंबे इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है। ये वीडियो हैलीकॉप्टर से शूट किया गया है। किरण रिजिजु के इस ट्वीट को अब तक 918 बार शेयर किया जा चुका है। इस वीडियो में पहाड़ पर बने जंगल दिख रहे हैं। ऐसे में हम भी आपको इस खबर में अरुणाचल की खूबसूरती से रूबरू करवाते हैं। 




इटानगरः  अरुणाचल प्रदेश का वाणिज्यिक केंद्र और राजधानी इटानगर भी हिल स्‍टेशन के रूप में प्रसिद्ध है। यह इलाका कई ट्रेकिंग वे के लिए जाना जाता है। इटानगर में सर्दियों में घूमने का अलग ही मजा है। यहां बना इटा किला पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षि‍त करता है। इसके अलावा गोम्पा बौद्ध मंदिर, इटानगर संग्राहलय जैसे यहां कई आकर्षण हैं। यहां जाने के लिए गुवाहाटी से पयर्टक हवाई सफर या फिर बस सफर को चुन सकती हैं।



पासीघाटः पासीघाट अरुणाचल प्रदेश राज्‍य का काफी पुराना शहर है। पर्यटकों के बीच यह जगह वॉटर स्‍पोर्ट के लिए काफी मशहूर है। समुद्रतल से 155 मीटर की ऊंचाई पर बने पासीघाट की मनोरम पहाड़ियों में घूमना काफी अच्‍छा लगता है। फोटोग्राफी के लिए सिआंग नदी के किनारे घनी हरियाली का नजारा बहुत ही खूबसूरत लगता है। यहां जंगली वन्यजीव अभयारण्य, मौलिंग नेशनल पार्क और जेनगिंग आदि रोमाचंक जगहें हैं।



जीरोः अगर आप विश्व धरोहर स्‍थल और खूबसूरत हिल स्‍टेशन घूमना चाहती हैं तो फिर अरुणाचल प्रदेश का जीरो एक अच्‍छी जगह सा‍बि‍त होगा। जीरो का सुंदर पाइन ग्रोव बेहद खूबसूरत पिकनिक स्‍थल है। जीरो हिल स्‍टेशन इटानगर से 115 किलोमीटर के दायरे में फैला है। यह जि‍तना ज्‍यादा खूबसूरत उतनी ही पयर्टकों की भीड़ कम होने से शांत रहता है। इतना ही नहीं जीरो में ब्‍यूटी हाई एल्टीट्यूड फिश फार्म देखे जा सकती हैं।



बोमडिलाः बोमडिला भी अरुणाचल प्रदेश के खूबसूरत हिल स्‍टेशन में एक है। यह समुद्र तल से 8000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। यह शांत बर्फ से ढंके पहाड़ों कांगटो और गोरिचेन चोटियों से घिरा हुआ है। बोमडिला का सबसे महत्वपूर्ण स्थान बोमडिला मठ है। सेसा और्किड अभयारण्य यहां के आकर्षण का मुख्‍य केंद्र है। बोमडिला फैमि‍ली ट्रि‍प के लिए अच्‍छा स्‍थान है। यहां पर साल भर पयर्टकों को आना जाना लगा रहता है।



तवांगः तवांग भारत के अरुणाचल प्रदेश में पहाड़ों के बीच में बसा है। तवांग काफी छोटा जिला है लेकिन इसकी रहस्यमयी और जादुई खूबसूरती देखते ही बनती हैं। यहां की सुंदर वादियों में घूमने का एक अलग ही मजा है।यहां सूर्योदय के समय निकलने वाली पहली किरणों के बीच बर्फ से ढकी चोटि‍यां बेहद खूबसूरत लगती हैं। यहां पर पयर्टकों को घूमने के दौरान धर्म और सांस्‍कृति का एक अनोखा रूप देखने को मिलता है।