प्रधानमंत्री मोदी के सपने को साकार कर रहा ये राज्य, शुरु की ऐसी योजना

Daily news network Posted: 2018-04-21 14:14:52 IST Updated: 2018-04-21 14:14:52 IST
प्रधानमंत्री मोदी के सपने को साकार कर रहा ये राज्य, शुरु की ऐसी योजना

शिलॉन्ग।

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह और मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की मौजूदगी में शहर के सोसो थाम सभागार में सौभाग्य प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का शुभारंभ हुआ। योजना के जरिए प्रदेश में बिजली से वंचित घरों को कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना को एक साथ राज्य के सभी जिलों में भी शुरु किया गया है। 




सौभाग्य योजना से तहत पहले दिन प्रदेश में 10,440 घरों को बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 1235 घरों को बिजली के कनेक्शन दिए गए। मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने सभी लाभार्थियों को कनेक्शन पत्र दिए। इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर को बिजली के सपने के साकार करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। दिसंबर तक इन सभी गांवों को बिजली देने का लक्ष्य रखा गया है। 





केंद्रीय राज्यमंत्री ने निर्धारित लक्ष्य को लेकर कहा कि एक दिसंबर 2018 से पहले चार करोड़ घरों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री संगमा ने कहा कि पिछले चालीस साल से राज्य के लाखों घर अभी तक बिजली से वंचित हैं। वर्तमान राज्य सरकार ने दिसंबर तक 17.64 लाख घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर घर में बिजली पहुंचाएगी। साल 2018 मेघालय में ऊर्जा क्रांति का साल होगा। सरकार का लक्ष्य है कि हर घर में बिजली जलाकर लोग त्यौहार मनाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को 24 मेघावाट बिजली मुहैय्या कराएंगे। लोगों के जीवन में बदलाव आएगा, उनकी सोच और आर्थिक स्थिति भी बदलेगी।