एनआईए ने नागालैंड के पूर्व सीएम टीआर जेलिआंग को भेजा समन, बुलाया दिल्ली

Daily news network Posted: 2018-03-12 10:54:17 IST Updated: 2018-03-12 12:18:09 IST
एनआईए ने नागालैंड के पूर्व सीएम टीआर जेलिआंग को भेजा समन, बुलाया दिल्ली
  • नगालैंड में नेफ्यू रियों की सरकार बनते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलिआंग को समन जारी कर 13 मार्च को दिल्ली में एजेंसी

कोहिमा

नगालैंड में नेफ्यू रियो की सरकार बनते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलिआंग को समन जारी कर 13 मार्च को दिल्ली में एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए कहा है। एनआईए ने उन्हें प्रतिबंधित नगा उग्रवादी गुटों द्वारा राज्य सरकार के विभागों से 'टैक्स कलेक्शन' और 'उगाही' के आरोपों पर पूछताछ के लिए बुलाया है।



साथ ही एनआईए ने टीआर जेलिआंग को अवैध भुगतान के दस्तावेजों के साथ पेश होने के लिए कहा है। जानकारी के अनुसार एनआईए ने राज्य में चुनाव से पहले जेलिआंग के कार्यालय के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को समन भेजा था। इसमें जेलिआंग के ओएसडी और दो जनसंपर्क अधिकारी भी शामिल थे।




एनआईए के सूत्रों ने बताया कि प्रतिबंधित उग्रवादी गुट एनएससीएन के खापलांग गुट को राज्य सरकार के फंड के भुगतान की जांच के दौरान नागालैंड के पूर्व सीएम जेलिआंग का नाम सामने आया है। एनआईए अगस्त 2016 से उगाही के आरोपों की जांच कर रही है।


इससे पहले पिछले साल एनआईए ने नगालैंड सरकार के 4 अधिकारियों को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद ही खुलासा हुआ था कि राज्य सरकार के अधिकारियों ने एनएससीएन (के) को सरकारी खजाने से 4 वर्षों के अंदर 20 करोड़ रुपये दिए गए थे। जांच एजेंसी ने भुगतान की स्लिप और रजिस्टर बरामद किए थे जिससे पता चला कि राज्य सरकार के अधिकारी अवैध टैक्स कलेक्शन में उग्रवादी गुट के साथ मिले हुए थे।