राष्ट्रमंडल खेलों में मैरी कॉम की जीत पर गर्व : उमंग कुमार

Daily news network Posted: 2018-04-16 15:33:05 IST Updated: 2018-04-16 15:33:05 IST
राष्ट्रमंडल खेलों में मैरी कॉम की जीत पर गर्व : उमंग कुमार
  • भारत की स्टार मुक्केबाज मैरी कॉम पर बायोपिक बना चुके फिल्म निर्देशक उमंग कुमार राष्ट्रमंडल खेलों में दिग्गज मुक्केबाज के स्वर्ण पदक हासिल करने पर गर्व महसूस कर रहे हैं।

भारत की स्टार मुक्केबाज मैरी कॉम पर बायोपिक बना चुके फिल्म निर्देशक उमंग कुमार राष्ट्रमंडल खेलों में दिग्गज मुक्केबाज के स्वर्ण पदक हासिल करने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। मैरी कॉम ने शनिवार को गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया।




मैरी कॉम, उमंग की फिल्म से बारीकी से जुड़ी रही थीं। फिल्म में उनका किरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। उमंग ने एक बयान में कहा, यह अविश्वसनीय है कि हर बार जब भी आप मैरी कॉम को जीवन के एक अलग चरण में देखते हैं, तो आप जानते हैं कि वह ऐसा करने जा रही है। उन पर बायोपिक बनाने के कारण मैं उन्हें लंबे समय से जानता हूं। उन्होंने कहा, हम उसे युवती कहते हैं क्योंकि वह बहुत छोटी लगती हैं लेकिन उनके पास जो शक्ति है वह कमाल की है। जब वह रिंग में जाती हैं तो वह एक शेरनी जैसी होती हैं। हमें उन पर बहुत गर्व है।



गौरतलब है कि मणिपुर की दिग्गज मुक्केबाज मैरी कॉम ने महिलाओं की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। इस दिग्गज मुक्केबाज ने फाइनल में इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक हासिल किया था। लंदन ओलिंपिक 2012 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मैरी कॉम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बॉक्सर बन गई हैं। मैरी कॉम ने पहले राउंड में सब्र दिखाया और मौकों का इंतजार किया। उन्हें मौके भी मिले, जिसे उन्होंने अपने पंचों से बखूबी भुनाया। मैरी कॉम अपने बाएं जैब का अच्छा इस्तेमाल किया। मैरी कॉम धीरे-धीरे आक्रामक हो गई और क्रिस्टिना उनके आगे नहीं टिक पाईं।