सावधान: 90 रुपए प्रति लीटर तक बिक सकता है पेट्रोल, लगेगा बड़ा झटका

Daily news network Posted: 2018-05-18 13:33:28 IST Updated: 2018-05-18 13:34:20 IST
सावधान: 90 रुपए प्रति लीटर तक बिक सकता है पेट्रोल, लगेगा बड़ा झटका
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतें आम आदमी को बड़ा झटका देने वाली हैं।

नई दिल्ली।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें आम आदमी को बड़ा झटका देने वाली हैं। शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तर दर्ज की गई। फिलहाल इससे राहत मिलने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि पेट्रोल की कीमत 90 रुपए के आंकड़े को पार कर जाएगी। इसके पीछे कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।  ऐसे में अगले कुछ महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमत में छह से आठ रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं।  ऐसे में मुंबई में पेट्रोल 90 रुपए लीटर और दिल्ली में 80 रुपए लीटर हो जाएगा। 



इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल गुरूवार को 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें आगे भी तेजी रुकने की उम्मीद नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओपेक और रूस ने तेल का उत्पादन कम कर दिया है। अमेरिका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध के बाद मार्केट में ईरान की ओर से सप्लाई घटने का डर बन गया है। ऐसे में डिमांड और सप्लाई का रेश्‍यो बिगड़ रहा है।  ये कंसर्न आगे भी बने रहेंगे और क्रूड 85 से 86 डॉलर प्रति बैरल तक अगले कुछ महीनों में जा सकता है। एंजेल ब्रोकिंग के कमोडिटीज एंड करंसीज के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च अनुज गुप्ता भी मानते हें कि कच्चा तेल कम से कम 85 डॉलर प्रति बैरल तक जाएगा। 

 

ग्लोबल एजेंसी मॉर्गन स्टैनली के अनुसार क्रूड का कंसर्न अभी 2 साल और बना रहेगा और 2020 में यह 90 डॉलर प्रति बैरल का स्तर पार कर सकता है। एजेंसी के अनुसार आने वाले दिनों में डीजल, जेट फ्यूल और अन्य सेग्मेंट में ईधन की मांग बढ़ेगी। डिमांड और सप्लाई में बैलेंस बिगड़ने से क्रूड 90 डॉलर के स्तर तक महंगा हो सकता है। इसके पहले अक्टूबर 2014 में क्रूड ने यह स्तर देखा था।  क्रूड मौजूदा लेवल से आगे कम से कम 7 से 8 फीसदी महंगा हो सकता है। वहीं, कंसर्न बढ़ा तो 10 फीसदी महंगा हो सकता है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के भाव 6 रुपए से 8 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं। अनुज गुप्ता का मानना है कि अगले कुछ महीनों में पेट्रोल 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3 से 3.5 रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो जाएगा।