इस साल रेलवे में जाॅब के लिए किया है अप्लाई तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी

Daily news network Posted: 2018-05-11 13:11:51 IST Updated: 2018-05-11 13:11:51 IST
इस साल रेलवे में जाॅब के लिए किया है अप्लाई तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी
  • रेलवे रिक्रटमेंट बोर्ड (INDIAN RAILWAY) की तरफ से घोषित की गई 90 हजार भर्तियों के लिए आपने भी आवेदन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है।

रेलवे रिक्रटमेंट बोर्ड (INDIAN RAILWAY) की तरफ से घोषित की गई 90 हजार भर्तियों के लिए आपने भी आवेदन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है। इन भर्तियों के संबंध में रेलवे की तरफ से नई प्लानिंग की जा रही है जिसके तहत उम्मीदवारों के लिए रेलवे कई योजनाएं लेकर आ रहा है।

सबसे बड़ी रिक्रूटमेंट ड्राइव

यह रेलवे की सबसे बड़ी रिक्रूटमेंट ड्राइव है, इन पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अब खबर है कि रेलवे इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की प्लानिंग कर रही है रेलवे की प्लानिंग है कि परीक्षा के स्टेप को साल के अंत तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के माध्यम से पूरा करा लिया जाए। गत वर्ष 18 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड को डेढ़ साल से भी ज्यादा का समय लगा था,इसके लिए 92 लाख लोगों ने आवेदन किया था। 


प्रोसेस दिसंबर तक पूरा करने की कोशिश

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया से जुड़ा प्रोसेस नवंबर-दिसंबर तक पूरा करने की कोशिश है। ऐसा होने पर अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार अगले साल शुरुआत में ज्वाइन कर पाएंगे। भर्ती प्रक्रिया जल्दी पूरा होने के दो फायदे होंगे- पहला तो संबंधित पदों पर आवेदन करने वाले लोगों को प्रोसेस पूरा होने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा और दूसरा यह कि रेलवे में कम स्टॉफ के कारण होने वाली समस्या नहीं होगी।


आपको बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्यों के लिए भर्तियां निकाली थी जिसके लिए रेलवे बोर्ड को असिस्टेंट लोको पायलेट और टेक्निशियन के 26,502 रिक्त पदों के लिए करीब 48 लाख आवेदन मिले थे। वहीं ग्रुप डी के 62,907 पदों के लिए बोर्ड को 1.9 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए थे, ग्रुप सी के पदों पर चयन के लिए इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा। लिखित परीक्षा और साइकोलॉजी टेस्ट के आधार पर उम्मीदवार को चयनित किया जाएगा। इसी तरह लेवल-1 के ग्रुप डी पदों के लिए लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी