भाजपा ने इस मुख्यमंत्री ने किया कमाल, एक झटके में बचा लिए 150 करोड़ रुपए

Daily news network Posted: 2018-05-12 14:16:16 IST Updated: 2018-05-12 15:24:32 IST
भाजपा ने इस मुख्यमंत्री ने किया कमाल, एक झटके में बचा लिए 150 करोड़ रुपए
  • मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों से विभागीय कामकाज को व्यवस्थित करने के लिए कहा है।

गुवाहाटी।

मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों से विभागीय कामकाज को व्यवस्थित करने के लिए कहा है।  जनता भव में विभागीय कामकाज की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से आंगनबाड़ी केंद्रों को ठीक से चलाने और जरूरतमंद महिलाओं और बच्चों तक पोषण उपलब्ध करवाने के साथ दिव्यांग बच्चों की सही संख्या पता लगाने के लिए कहा। साथ ही विभाग में दिव्यांगजनों के लिए खाली पड़े पदों पर नियुक्ति का भी निर्देश दिया। 




मालूम हो कि आंगनबाड़ी के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े और सरकारी खजाने से लूट की शिकायत मिलने के बाद मुख्यमंत्री सोनोवाल ने कड़ा रुख अपनाते हुए जांच के आदेश दिए थे, जिसके बाद 35 लाख फर्जी बच्चों के नाम काटे गए। इससे सालाना 150 करोड़ रुपए की बचत हो रही है। समीक्षा बैठक में उपस्थित समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव जिष्णु बरुवा को राज्य में दिव्यांगजों की संख्या पता लगाने का काम जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है ताकि ऐसे लोगों को सरकार प्रति माह एक हजार रुपए की सहायता दे सके। वहीं सोनोवाल ने समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर एसएस मिनाक्षी सुंदरम को दिव्यांगजों के लिए गुवाहाटी में कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए कहा है। 





मुख्यमंत्री ने इस दौरान पोषण अभियान की समीक्षा की और अधिकारियों को तत्काल 24 जिले में कार्यक्रम शुरु करने का निर्देश दिया। उन्होंने महिलाओं के लिए शुरु की गई हेल्पलाइन 181 को 24 घंटे की सेवा बनाने के लिए कहा, जिस पर विभागीय निदेशक ने मुख्यमंत्री को बताया कि आगामी 31 मई से हेल्पलाइन 24 घंटे सातों दिन काम करने लगेगा। मुख्यमंत्री ने एकीकृत बाल विकास योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, दीनदयाल उपाध्याय सहायता योजना, एकीकृत बाल सुरक्षा योजना की भी समीक्षा की।