'जल्द 100% साक्षर राज्य बन जाएगा सिक्किम'

Daily news network Posted: 2018-04-19 14:19:32 IST Updated: 2018-04-19 15:07:44 IST
'जल्द 100% साक्षर राज्य बन जाएगा सिक्किम'
  • सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने कहा कि सिक्किम सौ फीसदी साक्षर राज्य बनने की ओर अग्रसर है और जल्द ही यह पूर्ण साक्षर राज्य बन जाएगा।

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने कहा कि सिक्किम सौ फीसदी साक्षर राज्य बनने की ओर अग्रसर है और जल्द ही यह पूर्ण साक्षर राज्य बन जाएगा।


बता दें कि मुख्यमंत्री ने सिक्किम में पशु चिकित्सा महाविद्यालय का निर्माण की घोषणा पहले ही कर दी है। जहां सिक्किम के छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।


सोमवार को मुख्यमंत्री ने खामडोंग अरितार में गणेश मंदिर में भगवान गणेश की प्रतिमा का उद्घाटन करते हुए पूर्वी जिले में अपनी जन सेवा अभियान की शुरूआत की। उन्होंने मंदिर परिसर में पूजा और हवन भी किया और स्थानीय लोगों और छात्रों से बातचीत की।

गम्पा लॉन में विशाल जन सभा को संबोधित करते हुए चामलिंग ने राज्य के हर निर्वाचन क्षेत्र तक पहुंचने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और जनसंख्या के प्रत्येक वर्ग के न्यायसंगत विकास को सुनिश्चित करने के लिए लोगों की आवश्यकताओं और मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया।


उन्होंने कहा, पूरी सरकारी मशीनरी हर क्षेत्र में 32 दिवसीय यात्रा करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी व्यक्ति अपने अधिकारों और अवसरों से वंचित नहीं रहे। अपने संबोधन को छात्रों और युवाओं पर केंद्रित करते हुए उन्होंने कहा, वे अपने विवेक से सही और गलत तय करें, वे किसी नकारात्मक राय निर्माताओं द्वारा प्रभावित नहीं हो।



उन्होंने आगे कहा, सरकार ने शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और एक लाभकारी वातावरण बनाया है जहां गरीबों के बच्चे भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने जोर देकर कहा कि सिक्किम लगातार 100% साक्षर राज्य होने की ओर बढ़ रहा है।


उन्होंने कहा कि राज्य में पशु चिकित्सा कॉलेज का निर्माण किया जाएगा जहां सिक्किम छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी साथ ही गंगटोक में मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है, जहां सभी सिक्किम छात्रों को मुफ्त चिकित्सा शिक्षा दी जाएगी। सरकार ने पिछले 22 सालों में सरकार ने राज्य में 26 कॉलेज और 7 विश्वविद्यालय स्थापित किए हैं।