नागालैंड लोकसभा उपचुनावः एनडीपीपी और एनपीएफ के बीच होगा सीधा मुकाबला

Daily news network Posted: 2018-05-15 15:00:11 IST Updated: 2018-05-15 15:00:11 IST
नागालैंड लोकसभा उपचुनावः एनडीपीपी और एनपीएफ के बीच होगा सीधा मुकाबला

कोहिमा

28 मई को नागालैंड में एकमात्र लोकसभा सीट के लिए सत्तारूढ़ एनडीपीपी और विपक्षी एनपीएफ के बीच सीधी लड़ाई होगी। यह कहना है रिटर्निंग ऑफिसर एम पैटन का। पैटन ने बताया कि सीनियर नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ( एनडीपीपी ) नेता तोखेहो येपथोमी और नगा पीपुल्स फ्रंट के पूर्व विधायक सी अशोक जामिर ने कल शाम आधिकारिक समय की समाप्ति तक नामांकन वापस नहीं लिया था। नागालैंड की इस एक सीट के लिए केवल दो ही उम्मीदवार मैदान में हैं।



नेफ्यू रियो के इस्तीफे के बाद नागालैंड में लोकसभा सीट खाली हुई थी। नागालैंड विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए रियो ने इस साल फरवरी में लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। रियो अब मुख्यमंत्री के पद पर हैं। एनडीपीपी के नेतृत्व वाले सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस ( पीडीए ) ने येपथोमी को सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया था, वहीं जामिर का नाम एनपीएफ प्रवक्ता ए किकोन ने प्रस्तावित किया था। 




पीडीए में एनडीपीपी (18), भाजपा (12), एनपीपी (2) और जेडी (यू) और स्वतंत्र (प्रत्येक एक) विपक्षी एनपीएफ, 26 विधायकों के साथ, पूर्व राज्यसभा सांसद और पूर्व विधायक सी अपोक जामिर को नामांकित किया गया है। सोमवार को उम्मीदवारों के साथ एक बैठक में अधिकारी ने राजनीतिक दलों से आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया, जो कि 26 अप्रैल को चुनाव की घोषणा के बाद से लागू है।