अगले 48 घंटे तूफान का खतरा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Daily news network Posted: 2018-05-12 22:09:23 IST Updated: 2018-05-13 08:12:06 IST
अगले 48 घंटे तूफान का खतरा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
  • असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है।



उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कल तूफान और आंधी आने की संभावना है। वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है।


पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान से उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है और यह तूफान तथा आंधी कल से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रही है।


पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर  से उत्पन्न होता है जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है।


मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान के साथ आंधी आ सकती है और इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश , असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है।


मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है।


पश्चिमी मध्य प्रदेश , विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है। मई के पहले सप्ताह में उत्तरी भारत के कई राज्यों में आए तूफान और आंधी की वजह से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।