यात्रा भारत के स्कॉटलैंड की, हनीमून मनाने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं

Daily news network Posted: 2018-04-16 13:54:35 IST Updated: 2018-04-16 15:26:54 IST
यात्रा भारत के स्कॉटलैंड की, हनीमून मनाने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं
  • पहाड़ों में छुट्टियां बिताने का अपना ख़ास ही मज़ा होता है और ऐसी छुट्टियों के शौकीन लोग ज्यादातर उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर जाना पसंद करते है।

शिलांग।

पहाड़ों में छुट्टियां बिताने का अपना खास ही मजा होता है और घूमने के शौकीन लोग ज्यादातर उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर जाना पसंद करते है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे भारत के एक ऐसे शहर के बारे में, जिसे अपनी बेपनाह खूबसूरती के लिए भारत का स्कॉटलैंड तक कहा जाता है।


मेघालय की राजधानी शिलांग में चारो आेर पहाड़ियों के सुंदर दृश्य और एक शांतिपूर्ण माहौल है, जो आपके ट्रिप को आैर भी शानदार बना देंगे। सूर्योदय और सूर्यास्त के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठाना आैर भी मजेदार होता है।  शिलांग में सबसे दिलचस्प नजारा शाम का होता है, जब स्थानीय संगीत आैर गिटार की आवाजें आपके दिल का छू जाएंगी। हनीमून मनाने वालों के लिए इससे बेहतर जगह मिल ही नहीं सकती।

 


स्वीट फॉल


शिलांग का सबसे खड़े और खूबसूरत झरनों में से एक है। इस झरने को स्थानीय भाषा में वेतदेन कहते हैं। यह सीधी ढाल वाला झरना 96 मीटर की ऊंचाई से काले चट्टानों पर गिरता है। बरसात के समय में इसके पानी की गति और भी बढ़ जाती है और यह पूरे बल के साथ गिरता है। इस झरने का नजारा शानदार है।


लेडी हैदरी पार्क

लेडी हैदरी पार्क शिलांग का एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जिसे आप नजरअंदान कर ही नहीं सकते। यह एक हरा-भरा गार्डन है, जो पूरे साल रंग-बिरंगे फूलों से सजा रहता है। साथ ही इससे सटा हिरण पार्क वाला मिनी जू लेडी हैदरी पार्क को और भी खास बना देता है। पर्यटक और स्थानीय लोग यहां घंटों समय बिताते हैं।

शिलांग पीक

शिलांग की सबसे ऊंची चोटी है। यहां से आप पूरे शहर का विहंगम नजारा देख सकते हैं। यह शहर का एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। वास्तव में पर्यटकों की दिलचस्पी इस चोटी से दिखने वाले शहर के नजारों में ही होती है। इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि इसी पर्वत के कारण इस शहर का नाम शिलांग पड़ा।


वार्डस झील

वार्डस झील से शिलांग के सौंदर्य में चार चांद लग जाते हैं। वार्डस झील शिलांग शहर के बीचोंबीच स्थित है और यह शहर की दिल की धड़कन है।वार्डस झील पर नौका विहार कर सकते हैं। इस झील का पानी इतना साफ है कि अंदर तैरती हुई मछलियां नजर आती हैं। इसके साथ जुड़ा बोटैनिकल गार्डन भी अवश्य देखें। यहाँ पर रंगबिरंगी चिडियाएं मन को मोह लेती हैं।

कैलांग रॉक

मेरंग-नोखलॉ रोड पर ग्रेनाइट की एक ऊंची और विशाल चट्टान है, जिसे कैलांग रॉक के नाम से जाना जाता है। यह एक गोलाकार गुम्बदनुमा चट्टान है, जिसका व्यास लगभग 1000 फुट है।