लगातार मौत बांट रहा है तूफान, आज भी कहर ढाएंगी तूफानी हवाएं, अलर्ट जारी

Daily news network Posted: 2018-05-14 12:53:43 IST Updated: 2018-05-14 12:53:43 IST
लगातार मौत बांट रहा है तूफान, आज भी कहर ढाएंगी तूफानी हवाएं, अलर्ट जारी
  • धूलभरी आंधी-तूफान, ओला वृष्टि और आकाशीय बिजली की वजह से उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में 53 लोगों की मौत हो गई।

धूलभरी आंधी-तूफान, ओला वृष्टि और आकाशीय बिजली की वजह से उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में 53 लोगों की मौत हो गई। सोमवार को गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, 13-14 मई के बीच की रात उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली व तूफान के कारण 39 लोग मारे गए, जबकि आंध्र प्रदेश में नौ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। पश्चिम बंगाल में सात और दिल्ली में एक शख्स की मौत हो गई। गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया कि कुल 65 लोग घायल हुए हैं। इनमें से उत्तर प्रदेश में 53, पश्चिम बंगाल में एक और दिल्ली में 11 लोग घायल हुए हैं।




वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज भी कई राज्यों में आंधी-तूफान आ सकता है। विभाग के मुताबिक सोमवार को एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, गंगा की तराई वाले पश्चिम बंगाल के इलाकों, झारखंड, तेलंगाना, असम समेत पूर्वोत्तर और दक्षिण के कई राज्यों में तूफान आ सकता है। हालांकि इसके रविवार के मुकाबले थोड़ा धीमा रहने की उम्मीद है।




विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में 70 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से तूफान कहर ढा सकता है। इसके अलावा पूर्वी राज्य ओडिशा में भी तेज अंधड़ चलने की आशंका है। यहां आंधी के साथ भारी बारिश भी हो सकती है। राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है। हालांकि दक्षिण-पश्चिम यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में लू के हालात बने रहेंगे। 




विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में तूफान आने की आशंका है, लेकिन मंगलवार को राहत मिल सकती है। अनुमान के मुताबिक मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तूफान आ सकता है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिण कर्नाटक में भी अंधड़ के हालात पैदा हो सकते हैं।