नवजात बच्चे को बचाने के लिए हाथियों ने किया ऐसा काम,देखकर आपको भी नही होगा यकीन

Daily news network Posted: 2018-04-18 14:16:20 IST Updated: 2018-04-18 14:16:20 IST
नवजात बच्चे को बचाने के लिए हाथियों ने किया ऐसा काम,देखकर आपको भी नही होगा यकीन
  • कहते हैं इस धरती पर भागवान की सबसे सुंदर रचना अगर कोई है तो वो है इंसान, क्योंकि इंसान के पास सोचने समझनें की शक्ति होती है

कहते हैं इस धरती पर भागवान की सबसे सुंदर रचना अगर कोई है तो वो है इंसान, क्योंकि इंसान के पास सोचने समझनें की शक्ति होती है लेकिन आज कल के जामाने में इंसानों के लिए ये बात कहना मजाक लगती हैं क्योंकि पूरे देश में जिस तरह से आपराध बढ़ते जा रहे उसको देखकर तो यही लगता है मानों इंसान अपनी सोचने समझने की शक्ति कहीं खो बैठा है। लेकिन आज हम आपको हाथियों का एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसको देखकर इंसानों को सीख लेनी चाहिए।


इसलिए अभी तक 1 लाख से भी ज्यादा लोगों का दिल वीडियो कैमरा में कैप्चर इस मूवमेंट को देखकर पिघला है। इनमें से अभी तक 41,678 लोग इस वीडियो को अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर चुके हैं।

दरअसल, यह एक हाथियों के झुंड का वीडियो है जो लोगों के दिलों को छू गया है। इसमें एक मादा हाथी बच्चे को जन्म देती दिखती है और उसके बाद कई सारे हाथियों का झुंड आकर उसे घेर लेता है।


याशर अली नामक एक ट्विटर यूजर ने यह वीडियो अपनी प्रोफाइल पर शेयर किया है। उन्होंने यह ट्वीट किया था। मगर इस वीडियो को कब, कहां और किसने शूट किया, यह जानकारी नहीं है।  वीडियो में हाथियों की आवाजें सुनाई देती है, साथ ही कुछ लोग अंग्रेजी में यह भी कहते हुए सुने जा रहे हैं कि वे (झुंड के अन्य हाथी) हाथी के बच्चे के जन्म को सेलीब्रेट कर रहे हैं।

यूजर ने यह वीडियो ऐसे कोटेशन के साथ शेयर किया कि लोगों को उनका यह अंदाज-ए-बयां बेहद भाया है। इसके बाद तो वीडियो वायरल होने लगा। जिस यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल से यह वीडियो ट्वीट किया, उसने लिखा- ध्वनि जारी है, हाथियों से प्यार करने के कई कारणों में से एक कारण यह है कि वे बच्चे के जन्म का जश्न मनाते हैं और मौत पर शोक व्यक्त करते हैं।


वीडियो में जब एक हथिनी बच्चे को जन्म देती है, उसका झुंड उसे और उसके बच्चे को महफूज करके रखने के लिए चारों तरफ से घेर लेता है और जश्न में चिंघाड़ मारता है। यह वाकई बेहद दिलचस्प है। वीडियो में जिस जगह हाथियों का झुंड देखा जा रहा है, वहां कुदरत भी उन पर मेहरबान नजर आ रही है। बादल बरस रहे हैं और चारों तरफ हरियाली नजर आ रही है। बारिश की बूंदों के बीच हाथी भीगते हुए दिखते हैं। हाथी नवजात बच्चे को इस तरह घेर लेते हैं कि बारिश की बूंदे उस पर न पड़े। हाथियों का यह दृश्य उनकी भावनाओं और एकजुटता को बखूबी बयां करता दिखता है।