इस जगह होती हैं खून की बारिश! जिसका रहस्य नहीं जान सका कोर्इ

Daily news network Posted: 2018-05-11 17:53:14 IST Updated: 2018-05-11 17:53:14 IST
इस जगह होती हैं खून की बारिश! जिसका रहस्य नहीं जान सका कोर्इ
  • कुदरत कभी-कभी एेसे करिश्में करती है जो हमें हैरान कर देते हैं। कभी बारिश, कभी आंधी तूफान और कई तरह के ऐसे नजारे देखने को मिलते है,

नर्इ दिल्ली।

कुदरत कभी-कभी एेसे करिश्में करती है जो हमें हैरान कर देते हैं। कभी बारिश, कभी आंधी तूफान और कई तरह के ऐसे नजारे देखने को मिलते है, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देते है। कई बार भूकंप भी आते है और पूरी जमीन हिल जाती है। लाखों करोड़ों का नुकसान होता है और कई जाने भी चली जाती है।


ऐसा ही एक हैरान करने वाला सच लाल बारिश या खूनी बारिश है। अरब देशों में ऐसा कई बार हो चुका है। इस घटना को जिसने भी देखा वह हरत में पड़ गया था। मगर ये खूनी बारिश क्यों होती है ये आज तक रहस्य बनी हुई है। खूनी बारिश का रहस्य आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं। पिछले दो दशकों में कई बार ऐसा देश के दक्षिणी तटीय इलाकों में देखा गया है।  ताे आइए जानते है कि आखिर किन शहरों में हैरान करने वाला हादसा हुआ...


इन देशों में हुई खून की बारिश...

ऐसी घटना एक बार नहीं बल्कि कई बार देखने को मिली है। इस नजारे को जिसने भी देखा वो हैरत में पड़ गया। इस मरुस्थल के भूमध्य सागर से सिरोको नामक गर्म हवा निकलती है। उसके बाद से अचानक बारिश होना शुरु हो जाती है और देखते ही देखते वो पानी जो लाल कलर का रूप लेकर खून बन जाता है। ऐसा क्यों हुआ ये एक आजतक महज एक सवाल बना हुआ है।


इटली में दिखा ये नजारा

इस गर्म हवा को इटली में इस हवा को सिरोको नाम से जाना जाता है और मिस्त्र में खमसिन, लीबिया में गिबली, ट्यूनेशिया में चिली और स्पेन में लेवेक के नाम से पुकारा जाता है। ये हवा सहारा के रेगिस्तान से उत्तर की ओर चलकर इटली, स्पेन सहित कई देशों में प्रवेश करती है। इसके बाद से ये हादसा होना आम बात हो जाती है।


पूरे में इटली में लाल रंग

इस बारिश के बाद सडक़ो पर लाल पानी के अलावा और कुछ नहीं दिख रहा था। प्रकृति का ये रूप देखकर लोग दहशत में थे कि आखिर ये कैसे हो सकता है। अभी भी ये सवाल एक सवाल ही बना हुआ है। इटली की ये खून की बारिश प्रकृति का एक एेसा रहस्य है जिसे आज तक सुलझाया नहीं जा सका है।