मेघालय में होगा कीड़ों का विश्व कप, है अनोखी कहानी

Daily news network Posted: 2018-05-15 19:17:42 IST Updated: 2018-05-15 19:17:42 IST
मेघालय में होगा कीड़ों का विश्व कप, है अनोखी कहानी
  • मेघालय के री-भोई जिले के एक अंदरूनी गांव में हर पांच वर्ष बाद एक छोटा सा कीड़ा(बग) जून के महीने में निकलता है, जिस यहां के लोग फीफा विश्व कप कीड़े की उपाधि से जोड़कर देखते हैं।

शिलॉन्ग

मेघालय के री-भोई जिले के एक अंदरूनी गांव में हर पांच वर्ष बाद एक छोटा सा कीड़ा(बग) जून के महीने में निकलता है, जिस यहां के लोग फीफा विश्व कप कीड़े की उपाधि से जोड़कर देखते हैं।


चूंकि मेघालय में फुटबॉल बजट प्रसिद्ध है इसलिए इस कीड़े को गांव के निवासियों ने फीफा वर्ल्ड कप नाम दे रखा है।


दरअसल यहां के निवासियों का मानना है कि जैसे ही फीफा वर्ल्ड कप नजदीक आने लगता है तो यह कीड़ा गांव में निकलता है। फुटबॉल टूर्नामेंट के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाली पंख वाली बग जिला मुख्यालय नोंगपो से लगभग 4 किलो मीटर दूर सैडेन गांव में पाई जाती है।


यहां के लोगों द्वारा इसे नियांग विश्व कप नाम से जाना जाता है। इस संबंध में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि यह कीड़ा हर बार फीफा विश्व कप से सिर्फ एक महीने पहले एक ध्वनि के साथ झाड़ियों में अपने आगमन की घोषणा करता है।


इस दौरान री-भोई पर्यटन और पर्यावरण विकास फोरम(आरबीटीईडीएफ) के चेयरमैन प्लालाद टिवोश ने बताया कि अब इस कीड़े को देखने के लिए बाहर से भी पर्यटन यहां आने लगे है क्योंकि यहां के लोग विश्व कप कीट के पुनः प्रकट होने का जश्न मनाते हैं, जो हर चार साल में सतह पर आता है।