बोरिंग लाइफ में भर देंगे रोमांच,नाॅर्थईस्ट के ये पांच वाइल्‍ड सफारी डेस्टिनेशन

Daily news network Posted: 2018-04-21 14:49:26 IST Updated: 2018-04-21 15:02:17 IST
बोरिंग लाइफ में भर देंगे रोमांच,नाॅर्थईस्ट के ये पांच वाइल्‍ड सफारी डेस्टिनेशन
  • दौड़ती भागती जिंदगी से अगर थक गए हैं और कहीं घूमने जाने का मन है तो इस बार रूख किजिए नाॅर्थईस्ट राज्यों का जी हां यहां आपकों ना सिर्फ

दौड़ती भागती जिंदगी से अगर आप थक गए हैं और कहीं घूमने जाने का मन है तो इस बार रूख किजिए नाॅर्थईस्ट राज्यों का। जी हां, यहां आपको ना सिर्फ बेहतरीन प्राकृतिक नजारे देखने को मिलेंगे बल्कि कभी ना भूलाने वाली यादें भी मिलेंगी। आज हम आपको बताएंगे इंडिया के बेस्ट वाइल्ड लाइफ सफारी के बारे में, जहां जंगलों के बीचो-बीच आप एन्जॉय कर सकते हैं।


1- कंचन्दोंगा नेशनल पार्क


कंचन्दोंगा नेशनल पार्क सिक्किम का इकलौता ऐसा नेशनल पार्क है जो 850 स्‍क्‍वायर किलोमीटर के इलाके में फैला हुआ है। यहां ढेरों प्रजातियां रहती है। स्‍नो लैपर्ड, हिमालयन ब्‍लैक बियर, रेड पांडा के साथ यहां आप को जंगली कुत्‍ता भी मिलेगा। यहां पक्षियों की सैकड़ों प्रजातियां हैं।

2- नमरी नेशनल पार्क


नमरी नेशनल पार्क में पेड़ों की 600 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। असम के सोनीपुर जिले में बना हुआ ये पार्क 200 स्‍क्‍वायर किलोमीटर के इलाके में फैला हुआ है। यहां आप को हाथी देखने को मिलेंगे। इस पार्क में पक्षियों की ढेरों प्रजातियां पाई जाती हैं। ये पार्क नेचर लवर्स के लिये जन्‍नत से कम नहीं है।


3-ओरांग नेशनल पार्क


असम में बना ओरांग नेशनल पार्क 80 किलोमीटर के इलाके में फैला हुआ है। ये सोनितपुर जिले में बना है। ये पार्क ब्रम्‍हपुत्र नदी के किनारे बसा है। यहां पर गेंडो की भारती तादाद है। इस पार्क में असम सरकार के साथ इंटरनेशनल रेनो फाउडेशन ने जानवरों के लिये कई प्रोजेक्‍ट चलाए। यहां आप को भालू, चीता और शेर के साथ कई और प्रजातियां देखने को मिलेंगी।

4-बाल्फाक्राम नेशनल पार्क


नॉर्थ ईस्‍ट में मेघालस में बना बाल्फाक्राम नेशनल पार्क 220 किलोमीटर में फैला हुआ है। बाल्‍फाक्राम जिले में बना हुआ ये पार्क अपनी खूबसूरती के लिये जाना जाता है। यहा पर आने का सबसे सही वक्‍त अप्रैल से जून के बीच होता है। यहां आप को पक्षियों की सैकड़ों प्रजातियां देखने को मिलेंगी। ये जगह नेचर लवर्स के लिये जन्‍नत जैसी है।


5-नोकरैक नेशनल पार्क


मेघालय में बना नोकरैक नेशनल पार्क अपनी खुबसूरती के लिये जाना जाता है। ये पार्क गेरो की पहाडि़यों के बीच में बसा हुआ है। नॉर्थ ईस्‍ट का ये नेशनल पार्क फोटोग्राफी के लिये काफी प्रसिद्ध है। यहां के जंगल, नदियां और झरने आप को प्रकृति के इतने करीब ले जायेंगे कि आप भूल जायेंगे कि आप किसी नेशनल पार्क में बैठे हैं।